20 Important things about Peacocks In Hindi, मोर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जो आपको पता नहीं होगी.

20 Important things You should know about Peacocks In Hindi

20 IMPORTANT THINGS ABOUT PEACOCKS IN HINDI 5
20 IMPORTANT THINGS ABOUT PEACOCKS IN HINDI

आज हम एक और नयी जानकारी लेकर आए है IMPORTANT THINGS ABOUT PEACOCKS IN HINDI. हमें विश्वास है की आपको यह जानकर बहुत ही मजा आएगा, यह संपूर्ण जानकारी हिंदी में है जो ख़ास हमारे हिंदी रीडर्स के लिए है. वैसे तो हमारी वेबसाइट में ज्यादातर जानकारी इंग्लिश में ही होती है पर थोड़ी पोस्ट हम हिंदी में भी लिखते है.

आप यह हिंदी में पढ़ रहे है मतलब आप इंडिया से ही है. आपको पता ही होगा की मोर हमारा राष्ट्रीय पक्षी है. और शायद ही कोई इंडिया में ऐसा होगा की जिसको मोर के बारे में पता नहीं होगा या उसने कभी मोर नहीं देखा होगा। यह के दुर्लभ पक्षी की प्रजाति है जो बहोत काम देशो में उपलब्ध है. और इंडिया में भी बहोत काम देखने को मिलता है.

20 IMPORTANT THINGS ABOUT PEACOCKS IN HINDI 5
20 IMPORTANT THINGS ABOUT PEACOCKS IN HINDI

आप सब को मोर के बारेमे सामान्य जानकारी तो होगी पर यहाँ पे आपको कुछ खास जानकारी भी पढ़ने को मिलेगी जो आपको शायद ही पता होगी। मोर इंडिया का राष्ट्रीय पक्षी तो है ही लेकिन और एक हमारे पडोशी देश का भी राष्ट्रीय पक्षी है, जिसका नाम म्यांमार है. मोर एक बहुत ही सुंदर पक्षी है, जिसको देखो तो उसके ऊपर से नजर ही नहीं हटती. और आप सभी बचपन से मोर के बारेमे पढ़ते आये होंगे तो आपके पास इस पक्षी के बारेमे सामान्य माहिती तो जरूर होगी. और जो दूसरी महत्वपूर्ण बाटे है जो आपको नहीं पता होगी वह आज आपको यहाँ जननेको मिलजाएगी.

Also Read- 10 INTERESTING Facts About Apple in Hindi. सेब के बारे में इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन.

20 Important things About PEACOCKS in Hindi.

20 IMPORTANT THINGS ABOUT PEACOCKS IN HINDI 5
20 IMPORTANT THINGS ABOUT PEACOCKS IN HINDI
  • मोर नर पक्षी को संदर्भित करता है और मादाओं को मोरनी साथ में उन्हें इंग्लिश में “peahen” कहा जाता है. लेकिन हम सबको ही मोर पुकारते है.
  • पुरे विश्व में मोर की सिर्फ तीन अलग-अलग प्रजातियाँ ही पायी जाती हैं. भारतीय मोर, हरा मोर और कांगो मोर. जिसमे भारतीय मोर प्रजाति बहोत की काम पायी जाती है और वह बहोत दुर्लभ मोर की प्रजाति है. इसलिए भारत में मोर को मारने पर प्रतिबन्ध है और जो कोई भी ऐसा करता है उन्हें क़ानूनी दोषी मानकर बहोत ही बड़ी सजा मिलती है. भारत में मोर की प्रजाति का बहोत ही ख्याल रखा जाता है जिससे की उनकी आबादी बधाई जा सके.
  • केवल भारतीय प्रजाति के मोरों के पास प्रसिद्ध आकर्षक पंख और जीवंत नीले और हरे रंग की पंखुड़ियाँ हैं। भारतीय पीसेन ज्यादातर हरे और कुछ हरे पंखों के साथ भूरे रंग के होते हैं। मोर अपनी गाड़ियों का इस्तेमाल मोरनी को आकर्षित करने के लिए करते हैं। मोर के पास जितनी ही बड़ी और आकर्षक पंख होती है उतना ही एक मोर एक साथी को आकर्षित करने के लिए ज्यादा सफल होता है. दुनिया की बाकि मोर की प्रजाति की बात करे तो भारतीय मोर के मुकाबले उनके पंख काफी छोटे होते है.
  • मोर सर्वाहारी होते हैं, कीड़े, पौधे और छोटे जानवर भी खाते हैं. उनका खरक बस यही होता है. यह बात शायद ही आपको पता होगी। एक मोर का दैनिक खुराक लगभग ५० ग्राम के आसपास का होता है. मोर उन सबके अलावा साप को भी खा सकते है
  • मोर सिर्फ दक्षिण एशिया और अफ्रीका में ही पाए जाते है. बहोत ही ठंडा वातावरण उनके लिए कारगर नहीं साबित हुआ इसलिए वह यूरोप और उसके जिअसे ही ठन्डे प्रदेशो में जिन्दा नहीं रह पाए.
  • आपको मोर के पंख देखने में बहुत ही अच्छे लगते है. और अगर हमें कही पे भी यह मिलजाते है तो हम उसे अपने पास रखलेते है. पर यह सिर्फ नर मोर में ही पाए जाते है जो मादा मोर होते है उनके पंख नहीं होते.
  • बहुत साल पहले जब पेन नहीं था तब लिखने के लिए लोग मोर के पंख और स्याही का इस्तेमाल करते थे. अगर आपने पुरानी कथाओ को सुना होगा तो उसमे इसका जीकर किया गया होगा। मोर के पंख का पिछले भाग काफी नुकीला होता है इसलिए उनको लिखने के लिए उपयोग किया जाता था
  • मोर 90 – 130 सेमी लंबे होते हैं और लगभग चार से छह किलोग्राम वजन करते हैं. मादा मोर साइज में और वजन में नर से थोड़े छोटे होते हैं. यह दुनिया के सबसे भारी पक्षी में गिने जाने वाली प्रजाति है. जिससे उनको उड़ने में कभी दिक्कत आती है.
  • नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, मोर सबसे बड़े उड़ने वाले पक्षियों में से एक है यदि आप इसकी पंख की लंबाई की बात करे तो लगभग 150 सेमी, यानि की मोर के शरीर की लंबाई का 60 प्रतिशत हिस्सा उनके पंखो का होता है. और विंगस्पैन 140 सेमी से 160 सेमी तक होती है जिससे की यह लम्बी दुरी तक उड़ नहीं सकता। पने शायद काम ही किसी मोर को उड़ते देखा होगा
  • मोर उड़ तो सकते हैं, वे एक बड़े फाइनल होप से पहले कई छोटी छलांगें लगाते हैं। वे बहुत लंबे समय तक हवाई यात्रा नहीं रह सकते हैं, लेकिन उनके विशाल पंख उन्हें काफी दूर तक बहने की अनुमति देते हैं। उनके वजन और लमबाई के कारन वह बहोत काम समय के लिए उड़ सकते है.
  • उनके बहोत ही भरी वजन के कारन वे बहुत लंबे समय तक हवाई यात्रा नहीं रह सकते हैं, लेकिन फिरभी उनके भागने की रफ़्तार बहोत ही तेज है, वह 16 to 20 Km/H speed से भाग सकते है.
  • मोर बहुत ही काम हवाई यात्रा कर सकते है इसलिए वह ज्यादा ऊँची जगहों पे रहना ज्यादा पसंद करते है, जैसे की छत या ऊँचे पेड़. वह केवल खाना न मिलने पर निचे आते है. और ऊँची जगह पे उनकी सुरक्षा भी और बढ़ जाती है इसलिए वह ऊँची जगह ज्यादा पसंद करते है.
  • हिन्दू धर्म में मोर को बहोत ही पवित्र मन जाता है. अपने कही देवता के मुकु पे मोर के पंख लगे हुए देखे होंगे और कही देवी देवता का वहां मोर था. इसलिए पहले ग्रंथों में भी मोर की कही बाते लिखी गयी है ओर आज भी हम मोर को काफी पवित्र पक्षी के रूप में देखते है
  • मोर एक बहोत विशेष पक्षी है. नर मोर के ऊपर कलगी होती है और मादा मोर के ऊपर उसके मुकाबले बहोत ही छोटी कलगी होती है, जिस हमें बहोत आसानी से उनकी लिंग का पता चल जाता है.
  • शायद आपको यह बात का कभी पता नहीं होता की मोर सिर्फ शफेद रंग में भी पाए जाते है. लेकिन उस मोर की प्रजाति बहोत ही काम पायी जाती है. लेकिन मोर की सफ़ेद प्रजाति मूल भारतीय है.
  • मोर का सामान्य जीवन काल १२ से २० साल तक हो सकता है. बाकि पक्षी के मुकाबले मोर का जवान कल खूब लम्बा होता है.
  • अंग्रेजी में नर मोर और मादा मोर दोनों के लिए अलग अलग नाम है, नर को peacock कहते है और मादा को peahen कहते है.
  • मोर काफी घनी पेड़ो वाले जांगले में रहना ज्यादा पसंद करते है. और कभी कभी रिहायसी इलाका जहा बहोत पेड़ होते है वहा भी पाए जाते है.
  • मादा मोर एक बार में ८ से १० अंडे देते है पर काफी काम बच्चे बड़े हो पते है क्यों की बाकि जानवर द्वारा वह मारे जाते है. इस लिए उनकी प्रति काफी काम रफ़्तार से बढ़ती है. मादा मोर एक साल में २ से ३ बार तक अंडे देती है.
  • इस पक्षी की प्रजाति को सबसे बड़े उड़ने वाले पक्षी की प्रजाति में गणना होती है क्यों किसके बहोत भरी होने पर भी वह उड़ सकते है.
  • जब वर्षा ऋतु की शरुवात होती है या बारिश आने की शरुवात होती है तब आपको मोर की आवाज बहोत ही सुनाई देती है. एक पुरानी मान्यता है की मोरे बोलते है उसके बाद बारिश जरूर आती है.

Also Read-GTA 5 zip for Android Highly Compress, Free OBB+DATA 2020

20 IMPORTANT THINGS ABOUT PEACOCKS IN HINDI 5
20 IMPORTANT THINGS ABOUT PEACOCKS IN HINDI

20 Important things About PEACOCKS in Hindi, मुझे भरोसा है की आपको इस पोस्ट को पढ़ने में काफी मजा आया होगा और आपको बहोत सारी नयी बाते जानने को मिलेगी। हमारी वेबसाइट पे ऐसी ही कही और भी जानकारी है जो हिंदी में है वह भी आप जरूर पढ़ सकते है. आपको उसको पढ़ने में जरूर मजा आएगा. इस पोस्ट में मोर के बारेमे कही तथ्य बताये गए है जो आपको शायद ही पता होंगे। इस पाखी का नाम सुनकर ही उनके बारे मई जाननेका मन और भी बढ़ जाता है क्यों की वह होता ही है इतना खूबसूरत.

ECO GREEN APPLE

ecogreenapple.com

We keep uploading such funny posts here, so you can visit our blog regularly. Also you can follow us on Social media to get in touch with us. You will definitely get new updates on social media too and You won’t miss any tricks and tips. You can participate in our Newsletter program. For this, you have to go to About page. you will get Newsletter option there. Enter your mail id and you will be a part of it.

Whenever we upload a new post, you will get notification email from us, so that you will be updated with our blog. Keep in mind, your privacy is our main goal so don’t worry about it. From here you will not get any useless or spam mail to disturb you and we have not sell your any information or email id to third parties company so that you will receive a lot of advertising or spam mails. Also You can leave easily Newsletter program whenever you want by one click.

You can contribute on this blog, if you have any such useful information, Tricks and Tips, then you can mail us. If it is eligible for our blog then we will definitely post it and also your name appear in author box. You can find our mail id at Contact Us page. you can see a this page in footer menu below.

Thanks for read this article About 20 Important things About PEACOCKS in Hindi. Keep support on our blog and We assure you that you will continue to get a useful information. If you have advice for this website or post, then you can comment in the comment section below or you can mail us on [email protected]

6 thoughts on “20 Important things about Peacocks In Hindi, मोर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जो आपको पता नहीं होगी.”

  1. Hello there I am so thrilled I found your blog, I really found
    you by accident, while I was looking on Digg for something else, Anyways I am here now and would just like to say
    kudos for a fantastic post and a all round exciting blog (I also love the theme/design), I don’t have time to look over it all
    at the moment but I have bookmarked it and also added your RSS feeds, so when I have time I
    will be back to read more, Please do keep up the excellent b.

    My web blog; https://thuocchongxuatinhsom.webflow.io/

    Reply

Leave a comment