Reading Time- 10 Minutes

Simple Facts About Apple in Hindi. You should to know about apple in Hindi and Benefits of apple in Hindi

Apple meaning in Hindi- ” सेब “

Hello Gyus, Welcome to our Blog EGA (Eco Green Apple). आज हम हमारे हिंदी रीडर्स के लिए एक और नयी पोस्ट लेके आए जिसका नाम 10 TRUE FACTS ABOUT APPLE IN HINDI. सेब के बारे में इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन. है जो काफी मजेदार है. आपको इसे पढ़ने में काफी मजा आएगा. क्यों की आप सेब तो खाते ही होंगे पर यहाँ पर Apple के बारे में कुछ ऐसे Facts बताये गए है जो आपको पता नहीं होंगे. चलिए कुछ इनफार्मेशन देखते है एप्पल के बारे में. जैसे की उसको खाने से आपको क्या फायदा होगा। या आपको एप्पल कब खाना है. एप्पल खाने से हमारे बॉडी में क्या फायदा होता है. और कुछ अजीब apple के बारे में Information.

Simple Facts About Apple in Hindi and Benefits of Apple in Hindi

10-INTERESTING-FACTS-ABOUT-APPLE-IN-HINDI.-सेब-के-बारे-में-इम्पोर्टेन्ट-इनफार्मेशन.-3-1
10-INTERESTING-FACTS-ABOUT-APPLE-IN-HINDI.-सेब-के-बारे-में-इम्पोर्टेन्ट-इनफार्मेशन.-3-1

Apple भी नासपती की तरह ही गुलाब परिवार से जुड़ा फ्रूट है. सबसे पहले सेब को मध्य उतरी एशिया में पाया गया. और सिर्फ एशिया में ही उगाये जाते थे पर उरोपियन प्रजा द्वारा उसे उरोप लेजाया गया और वह वहा भी उगाये गए. उसके तक़रीबन 1000 साल हुए होंगे. वहा से Apple को उतरी अमेरिका में लेजाया गया और वह उसकी खेती करि गयी. Apple की फसल की और आप देखे तो सेब की 8,000 से अधिक टाइप्स पुरे विश्व में मौजूद है.

दुनिया के सबसे बड़े जब सेब के फल की बात करे तो अब तक के सबसे बड़े सेब का वजन 1.9 किलोग्राम था और इसे 24 अक्टूबर 2005 को जापान के हिरोसाकी शहर में अपने सेब के खेत में चिसातो इवासाकी द्वारा उगाया गया था.

सिर्फ Apple में फल की सबसे बड़ी विविधता मौजूद है. पुरे विश्व में सबसे ज्यादा फ्रूट के वृक्ष उगाये जाते है, उनमे एप्पल सबसे आगे है. और एक एप्पल के पेड़ को अपना फल देने में करीब 4 से 5 साल लगते है. Apple का पेड़ आमतौर पर खेती में 1.8 to 4.6 मीटर और जंगल में 12 मीटर तक लंबा होता है. सेब के पेड़ की लाइफ की बात करे तो वह तक़रीबन १०० साल से ज्यादा की है. चीन में सबसे ज्यादा सेब की खेती होती है और वह अब तक का सबसे बड़ा सेब उत्पादक है. Apple लोकप्रिय रूप से Eden के कथित वर्जित फल के रूप में जाना जाता है. लेकिन बाइबल में इसका कहीं भी उल्लेख नहीं है.

सेब खाने से आपको बहोत सारे फायदे होते है. सेब के सेवन से आपकी यादशक्ति को और बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है. सेब में उच्च स्तर के बोरोन होते हैं, जो मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि को उत्तेजित करता है और मानसिक सतर्कता बढ़ाता है. सेब में क्वेरसेटिन सहित अधिकांश एंटी-ऑक्सीडेंट उसकी ऊपरी परत में पाए जाते हैं. एक मध्यम आकार के सेब में 80 कैलोरी होती है. और बड़े आकर के एप्पल की बात करे तो उसमे से आपको १०० केलरी तक मिलती है.

हार्ट पेशेंट के लिए एप्पल खूब ही फायदे रूप होता है, क्यों की उससे हार्ट में जमा हुए कोलस्ट्रोल स्तर को कम करने में मदद मिलती है. इसीलिए डॉक्टर हार्ट पेशेंट को सेब खाने के लिए कहते है. सेब के एक फल पकने के लिए ५० से ज्यादा पत्तियों से ऊर्जा लेता है. सेब की खेती में जो विज्ञानं का उपयोग होता है, या नए जो भी संशोधन होते है उसे पोमोलॉजी कहते है.

सेब को स्वास्थ्य, प्रेम और प्रजनन क्षमता का प्रतीक भी कहा जाता है. क्यों की सेब के सेवन से इन सब प्रक्रियाओं में मनुष्य के बॉडी में काफी फायदा होता है. आपको पता नहीं होगा के सेब के वृक्ष के फूल भी काफी सुन्दर होते है, और उसे सेब के फूल को स्त्री सौंदर्य का प्रतीक कहा हैं. प्राचीन सभ्यता की बात करे तो ग्रीस और रोमन सभ्यता सबसे प्राचीन मानी जाती है. सेब प्राचीन ग्रीस और रोम में लोकप्रिय थे और उसको अस्पष्टता का संकेत माना जाता था.

पौराणिक कथाओं में भी एप्पल के बारे में काफी पाया गया है. एदइं जादू से सेब को उगते थे जिसको खाने से सारे देवता फिरसे युवान बन जाते थे. चीनी संस्कृति में सेब के लिए जिस शब्द का उपयोग किया जाता है उसे ‘पिंग’ कहते है. और चीनी संस्कृति में उसे शांति का फल भी मन जाता है. इसी लिए जब कोई चीनी किसी को मिलने जाता है तो उसे उपहार के रूप में सेब देते है.

सर आइजक न्यूटन दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिक में से एक है उनका नाम आज भी सबको पता है. एक कहानी हम सब को पता है के सर आइजक न्यूटन सेब के पेड़ के निचे बैठे थे और उनके सर पर सेब गया वहा से उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी शोध कियी उसका नाम गुरुत्वाकर्षण है. और उन्होंने दुनिया को गुरुत्वाकर्षण के नियम दिए. जो आज भी कोई भी वैज्ञानिक शोध में काफी काम आते है और इसकी मदत से आज पुरे विश्व का वैज्ञान काफी आगे है. सबसे बड़ी बात इसमें भी एक सेब की भूमिका थी.

सेब से कही सारी प्रसिद्ध कहावत भी जुडी है जैसे की। “एक दिन में एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रखता है”. सेब के वैज्ञानिक नाम को Malusdomesticaphobia से जाना जाता है. एक सबसे बड़ी बात आप सभी अमेरिका के सबसे बड़े सिटी न्यूयोर्क बारे में तो जानते ही होंगे पर आपको उसका एक राज नहीं पता होगा. न्यूयॉर्क शहर का उपनाम “बिग एप्पल” है.

एप्पल के नाम से दुनिया की सबसे बड़ी Tech Company एप्पल चलती है. जो पूरी दुइया में अपने मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप, स्मार्टवॉच, और कही सरे टेक गैजेट्स के लिए काफी मशहूर है. वह एक अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया स्थित दुनिया की सबसे बड़ी मुनाफा कमाने वाली कपोनी में से एक है. उसका logo एक एप्पल ही है जो अधूरा खाया हुआ है.

Health Related Benefits of Apple in Hindi

10 INTERESTING FACTS ABOUT APPLE IN HINDI. सेब के बारे में इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन. 6
10 INTERESTING FACTS ABOUT APPLE IN HINDI. सेब के बारे में इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन. 6
  • एक मध्यम साइज के सेब में लगभग 80 से 100 कैलरी होती है. जो आपके शरीर के लिए खूब उपयोगी है.
  • एक एप्पल में लगभग कैलोरी: 80 to 100 , कार्ब्स: 25 ग्राम , फाइबर: 4 ग्राम , विटामिन सी: 14% , पोटेशियम: 6% , विटामिन K: 5% होता है.
  • वही आपको एप्पल खाने से मैंगनीज, तांबा और विटामिन ए, ई, बी 1, बी 2 और बी 6 के लिए आरडीआई का 2-4% भरपूर मात्रा में मिलता है, जो मनुष्य शरीर के लिए काफी जरुरी है.
  • एप्पल के रोज सेवन करने से आपकी बुद्धि क्षमता काफी बढ़ जाती है और आपकी याद शक्ति और भी बेहतर हो जाती है.
  • एप्पल खाने से आपको हदय रोग में राहत मिलती है और आपका कोलोस्ट्रोल भी कम होता है.
  • एप्पल खाने से आपके शरीर की रोगप्रतिकारक शक्ति भी बढ़ती है.
  • एप्पल खाने से आपकी हेल्थ अछि रहती है, और प्रजनन क्षमता में भी काफी फायदा मिलता है.
  • अगर आपको आपका वजन कम करना है तो आप सेब को खाए उससे आपको काफी फायदा मिलेगा.
  • एप्पल को खाने से आपको डाइबिटीज़ जैसे रोग में काफी फायदा मिल सकता है, इससे आपका डाइबिटीज़ लेवल कम करने में काफी मदत मिल सकती है.
  • एप्पल खाने से आपके शरीर में प्रीबायोटिक प्रभाव होता हैं और अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है.
  • कैंसर जैसे रोगो से लड़ने में भी एप्पल खाने से आपको काफी रूप से फायदा मिलेगा.
  • सेब के दैनिक सेवन से अस्थमा से लड़ने में मदद मिल सकती है.
  • सेब पेट की इंजरी जैसे NSAIDs में रिकवरी लेने में आपके शरीर को काफी फायदा पहोचाता है.

How to Eat an Apple

10 INTERESTING FACTS ABOUT APPLE IN HINDI. सेब के बारे में इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन. 4
10 INTERESTING FACTS ABOUT APPLE IN HINDI.

सेब मीठे और फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं, जिससे वे दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक हैं. सेब की सैकड़ों किस्में दुनिया में मौजूद हैं और उन्हें खाने के कई अलग-अलग तरीके हैं. जानें कि कैसे सबसे अच्छे सेब का चयन कैसे करें , उन्हें स्टोर कैसे करें, और कूच मजेदार बाते. और जानिए की कब सेब का सेवन करने से आपके शरीर को सबसे ज्यादा फायदा होता है.

एक सेब सिर्फ एक सेब है ? नहीं ऐसा बिलकुल नहीं होता। आप बाकि और चीजे खाते है तो उसमे स्वाद और बनावट के विभिन्न गुण होते है. वैसे ही सेब कि भी काफी अलग अलग किस्मे होती है और उसके फायदे भी अलग है. सेब की अछि किस्मे तो बहोत है जो की इंसानी शरीर को काफी फ़ायदेरुप साबित हुई है पर वह सभी भारत में उपलब्ध नहीं है. यहाँ पर कश्मीर के अलावा बाकी 4 से 5 राज्यों में सेब की खेती होती है, क्यों की सेब सिर्फ ठंडी जगह पे ही उग सकते है. चलिए देखते है के सेब का सेवन कैसे करे.

  1. दिन में सुभे सुभे सेब खानेसे आपको सबसे ज्यादा उसका फायदा मिलेगा.
  2. अगर सुविधा का अभाव न हो तो हर रोज कम से कम एक सेब जरूर खाए. इंडिया में सेब काफी मेहेंगे मिलते है तो हर कोई इसे रोज नहीं खा सकता.
  3. सेब को आप काटे बिना सीधा भी खा सकते है.
  4. बाजार से लाके उसे पहले अच्छे से साफ़ करे और उसे फ्रिज में रखिये जिससे की वह ज्यादा दिन तक अच्छे रहे.
  5. खाना खाने की थोड़ी देर बाद आपको भूख लगे तो आप सेब खा सकते है जिससे की आप जंक फ़ूड से दूर रहेंगे.
  6. अगर आप चॉकलेट के साथ सेब खाते है तो आपको स्ट्रोक or हार्ट अटैक जैसे प्रॉब्लम से दूर रहेंगे.
  7. अगर आपका वजन कम है तो आप सेब को चीज़ के साथ खाइये इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.
  8. अगर आपका वजन ज्यादा है तो आप जबभी भूख लगे तो जंक फ़ूड की बजाय सेब खाइये.

Varieties of Apples In India

1Jonagold
2Empire
3Rome
4Yellow Delicious
5Winesap
6Kiku
7Envy
8Ambrosia
9Sweetie
10Red Delicious
11McIntosh
12Gala
13Opal
14Cameo
15Granny Smith

यहाँ पर कुछ एप्पल की वरायटी का टेबल दिया गया है. यह सब इंडिया में मिलजाती है. और इनमे जो ग्रेनी स्मिथ है जो की हरे रंग के सेब है. एक बात जानकर आपको हैरानी होगी opple सेब की वेरायटी है वह सिर्फ पीले रंग का आता है. जो शायद आपने अभीतक देखा नहीं होगा.

Eco Green Apple.

We hope you enjoyed reading this 10 INTERESTING FACTS ABOUT APPLE IN HINDI. सेब के बारे में इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन article and you got to know something new. For such interesting information, keep visiting our website and support us.

We uploading similar new tricks and tips here. You can bookmark our website to get regular updates. Don’t forget to follow us on Social media like Facebook, Instagram, MIX, Twitter, YouTube, Discord to get in touch. You can see social media follow button in right side panel. If you face any problems, you can comment below or mail us. You can find out our email at contact us page.

If you have any suggestion related to our website, post, you can fill a form in that contact us page. You can join our Newsletters program, so that you will get instant update by E mail. Your privacy is our main goal and we will not disturb you by constantly send spam or junk E mail.